Hum Nanaahe Nanaahe Bache Hain
Workbook Answers
Make vilom fish for assesment.Kindly submit in next class. example:
Dipu aur Pathsala
Worksheet of Dipu aur Pathsala
IA Project
Submit date: 26-08-2022
SANGYA- VYAKARAN SANSAR
ART INTEGRATED ACTIVITY- SANGYA
कोष्टक में दिए गए प्रश्न अनुसार उत्तर लिखिए एवं चित्र चिपकाए |
answer Vyakaran Sansar- SANGYA
अभ्यास कार्य
१. व्यक्ति, स्थान, वस्तु, भाव
प्राणी, वस्तु, स्थान, वस्तु
वस्तु, प्राणी, भाव, प्राणी
२. हँसी, दुःख, क्रोध, आश्चर्य
( सुचना : अपने साथी (मित्र ) का नाम स्वयं लिखे |)
३. पिताजी -व्यक्ति , कुतुबमीनार- स्थान, हँसी- भाव, सविता- व्यक्ति, छड़ी- वस्तु, डर-भाव
४. क) रघु, डर
ख) राम
ग) पेंसिल
घ) सेब, मिठास
ङ) दीपक
च) निशा, कार
answer(W.B.)- SANGYA
१.
१. व्यक्तिवाचक संज्ञा
२. भाववाचक संज्ञा
३. जातिवाचक संज्ञा
२.
१. ताजमहल
२. बिल्ली
३. बादल
४. घड़ी
५. पेड़
३. स्वयं वाक्य बनाए |
४.
मदर टेरेसा, हाथी, हँसी
ताजमहल, क्रोध, फूल
५.
व्यक्ति का नाम - किसान, लता, मोनू
प्राणी का नाम - बाग, रीछ, बकरी
वस्तु का नाम - किताब, चाबी, ताला
स्थान का नाम - बाजार, बगीचा, घर
TIRANGA- AXAR DEEPIKA
art integrated activity:छात्र तिरंगा ध्वज के रंगो (केसरिया, सफेद, हरा) प्रयोग करके राष्ट्रीय फूल के चित्र अपने नोटबुक में बनाए |
MODEL NOTEBOOK - TIRANGA
शब्दार्थ :
आस - भरोसा
कुर्बानी - बलिदान
गुलाम - मोल लिया हुआ दास, साधारण सेवक
अड़िग - अपने स्थान से न हटने वाला
प्रश्नोत्तर
३. क) तिरंगा कहा लहरा रहा है?
तिरंगा दूर हवामें लहरा रहा है |
ख) भारत का सहारा कौन था?
भारत का सहारा झंडा था |
ग) आप देश के लिए क्या-क्या कर सकते हैं? अध्यापिका से चर्चा करे व अपने विचारों को चार्टपेपर
पर लिखकर कक्षा में लगाइए |
छात्र स्वयं उत्तर लिखें |
ANSWER WB- TIRANGA
१.
आकाश
दुश्मन
हवा
आकाश
दुश्मन
हवा
२.
हम सबसे बड़ा है |
तिरंगा चढ़ा हैं |
अड़िग भाव से खड़ा है |
छोटा
हम सबसे बड़ा है |
तिरंगा चढ़ा हैं |
अड़िग भाव से खड़ा है |
छोटा
३. आकाश- धरती
ऊपर- नीचे
दूर- पास
दुश्मन- दोस्त / मित्र
हार- जीत
दिन- रात
ANSWER TB -TIRANGA
बोलकर
१. बादल के पास तिरंगा है |
२. झंडे से दुश्मन हार गया |
३. 'जन - गण - मन ' सुहाने गीत की बात कही गई है |
लिखकर
१. क) आकाश
ख) सूरज
ग) बड़ा
२. क) सही
ख) गलत
ग) सही
भाषा से
१. क) गाना, सुहाना, आना
ख) प्यारा, सहारा, हारा
ग) आया, गया, घबराया
घ) कुर्बानी, निशानी, अभिमानी
२. छात्र स्वयं उत्तर लिखें |
३. छात्र स्वयं उत्तर लिखें |
मेरी बात
विशाल, भरत, विदेशियों, निर्माण, राष्ट्रीय, भारतवासियों
सुने और लिखें
छात्र स्वयं करें |
गतिविधियाँ
१. छात्र स्वयं करें |
२. छात्र स्वयं करें |
Ling
word wall- https://wordwall.net/resource/4315075/%E0%A4%B2%E0%A4%97
RAXABANDHAN- AXAR DEEPIKA
art integrated activity:छात्र मित्रता दिवस पर अपने मित्र को देने के लिए अंगूठे की प्रिंट की सहायता से ग्रीटिंग कार्ड बनाए |
Model Notebook RAXABANDHAN
शब्दार्थ
स्नेह = प्रेम
कामना = इच्छा
वादा करना = वचन देना
व्यंजन = पकवान
प्रश्नोत्तर
क) माँ किसके लिए राखी भेजती है?
माँ दूसरे शहर में रहनेवाले मामा जी को राखी भेजती है
ख) पोरस ने किसे जीवनदान दिया ?
पोरस ने सिकंदर को जीवनदान दिया ।
ग) देश के सभी भागो में रक्षाबंधन कैसे मनाया जाता है?
देश के सभी भागों में रक्षाबंधन बड़े धूम-धाम से मनाया जाता है ।
घ) आपने इस वर्ष रक्षाबंधन का त्यौहार किस प्रकार मनाया ? सक्षेप में लिखिए |
छात्र स्वयंम लिखे |
ANSWER WORKBOOK - RAXABANDHAN
Answer TB AXAR DEEPIKA- RAXABANDHAN
१. रक्षाबंधन
२. नारियल पूर्णिमा
३. पोरस
४. उपहार
लिखकर
१ क राखी
ख मिलकर
ग भाई
घ बढ़ाते
२ क - III
ख - IV
ग - I
घ - II
३
क) (√)
ख) (x)
ग) (√)
घ) (√)
भाषा से
१ आपसी, उपहार, कलाई, बाजार, रेशम , विश्वास
२ छात्र स्वयं लिखे |
मेरी बात
सुबह, नास्ता , तैयार, अच्छा , हिंदी , अध्यापिका , रक्षाबंधन , त्यौहार , पता
सुने और लिखे
छात्र स्वयं लिखे |
MATRAYEN- VYAKARAN SANSAR
art integrated activity:तीन अलग-अलग व्यंजनों को चुने और तीन मात्रा का प्रयोग करके चार चार शब्द बनाए |
ANSWER WORKBOOK- MATRAYEN
ANSWER VYAKARAN SANSAR-MATRAYEN
VYAKARAN SANSAR: ANUCCHED LEKHAN
ART INTEGRATED ACTIVITY:
ANSWER-TEXTBOOK VYAKARAN SANSAR
ANSWER- WORKBOOK
VYAKARAN SANSAR-VARN
ART INTEGRATED ACTIVITY:
Akshar Dipika
Date- 9.6.2022
WORKSHEET- MITTHU/BHASHA
BHASHA- VYAKARAN SANSAR
ANSWER WORKBOOK- BHASHA
WORKBOOK BHASHA
ANSWER VYAKARAN SANSAR- BHASHA
VYAKARAN SANSAR - BHASHA
BHASHA- VYAKARAN SANSAR
ANSWER WORKBOOK- BHASHA
MITTHU- AXAR DEEPIKA
MODEL NOTEBOOK- MITTHU
ANSWER WORKBOOK- MITTHU
WORKBOOK- MITTHU
ANSWER AXAR DEEPIKA- MITTHU
AXAR DEEPIKA -MITTHU
GINTI 21 SE 30
ANSWER WB -GINTI 21 SE 30
WORKBOOK-GINTI 21 SE 30
ANUCHCHHED LEKHAN PUNHABHYAS
ANSWER WB -ANUCHCHHED LEKHAN PUNH ABHYAS
WORKBOOK-ANUCHCHHED LEKHAN PUNH ABHYYAS
TIRANGA- AXAR DEEPIKA
MODEL NOTEBOOK - TIRANGA
शब्दार्थ :
आस - भरोसा
कुर्बानी - बलिदान
गुलाम - मोल लिया हुआ दास, साधारण सेवक
अड़िग - अपने स्थान से न हटने वाला
३. क) तिरंगा कहा लहरा रहा है?
तिरंगा दूर हवामें लहरा रहा है |
ख) भारत का सहारा कौन था?
भारत का सहारा झंडा था |
ग) आप देश के लिए क्या-क्या कर सकते हैं? अध्यापिका से चर्चा करे व अपने विचारों को चार्टपेपर
पर लिखकर कक्षा में लगाइए |
छात्र स्वयं उत्तर लिखें |
ANSWER WB- TIRANGA१.
आकाश
दुश्मन
हवा
२.
हम सबसे बड़ा है |
तिरंगा चढ़ा हैं |
अड़िग भाव से खड़ा है |
छोटा
३. आकाश- धरती
ऊपर- नीचे
दूर- पास
दुश्मन- दोस्त / मित्र
हार- जीत
दिन- रात
WB- TIRANGAANSWER TB -TIRANGAबोलकर
१. बादल के पास तिरंगा है |
२. झंडे से दुश्मन हार गया |
३. 'जन - गण - मन ' सुहाने गीत की बात कही गई है |
लिखकर
१. क) आकाश
ख) सूरज
ग) बड़ा
२. क) सही
ख) गलत
ग) सही
भाषा से
१. क) गाना, सुहाना, आना
ख) प्यारा, सहारा, हारा
ग) आया, गया, घबराया
घ) कुर्बानी, निशानी, अभिमानी
२. छात्र स्वयं उत्तर लिखें |
३. छात्र स्वयं उत्तर लिखें |
मेरी बात
विशाल, भरत, विदेशियों, निर्माण, राष्ट्रीय, भारतवासियों
सुने और लिखें
छात्र स्वयं करें |
गतिविधियाँ
१. छात्र स्वयं करें |
२. छात्र स्वयं करें |
TB - TIRANGA
शब्दार्थ :
आस - भरोसा
कुर्बानी - बलिदान
गुलाम - मोल लिया हुआ दास, साधारण सेवक
अड़िग - अपने स्थान से न हटने वाला
३. क) तिरंगा कहा लहरा रहा है?
तिरंगा दूर हवामें लहरा रहा है |
ख) भारत का सहारा कौन था?
भारत का सहारा झंडा था |
ग) आप देश के लिए क्या-क्या कर सकते हैं? अध्यापिका से चर्चा करे व अपने विचारों को चार्टपेपर
पर लिखकर कक्षा में लगाइए |
छात्र स्वयं उत्तर लिखें |
१.
आकाश
दुश्मन
हवा
२.
हम सबसे बड़ा है |
तिरंगा चढ़ा हैं |
अड़िग भाव से खड़ा है |
छोटा
३. आकाश- धरती
ऊपर- नीचे
दूर- पास
दुश्मन- दोस्त / मित्र
हार- जीत
दिन- रात
बोलकर
१. बादल के पास तिरंगा है |
२. झंडे से दुश्मन हार गया |
३. 'जन - गण - मन ' सुहाने गीत की बात कही गई है |
लिखकर
१. क) आकाश
ख) सूरज
ग) बड़ा
२. क) सही
ख) गलत
ग) सही
भाषा से
१. क) गाना, सुहाना, आना
ख) प्यारा, सहारा, हारा
ग) आया, गया, घबराया
घ) कुर्बानी, निशानी, अभिमानी
२. छात्र स्वयं उत्तर लिखें |
३. छात्र स्वयं उत्तर लिखें |
मेरी बात
विशाल, भरत, विदेशियों, निर्माण, राष्ट्रीय, भारतवासियों
सुने और लिखें
छात्र स्वयं करें |
गतिविधियाँ
१. छात्र स्वयं करें |
२. छात्र स्वयं करें |
LING- VYAKARAN SANSAR
ANSWER WB-LING
१.
माता
गाय
बालक
लेखक
हंसिनी
मालिक
२.
अध्यापक ने पाठ पढ़ाया |
माली गुलदस्ता बना रहा है |
चाची मंदिर गई हैं |
हथिनी जंगल में घूम रही थी |
३.
वीर- वीरांगना
सुनारिन- सुनार
अभिनेता- अभिनेत्री
बुढ़िया- बूढ़ा
गायक- गायिका
१.
माता
गाय
बालक
लेखक
हंसिनी
मालिक
२.
अध्यापक ने पाठ पढ़ाया |
माली गुलदस्ता बना रहा है |
चाची मंदिर गई हैं |
हथिनी जंगल में घूम रही थी |
३.
वीर- वीरांगना
सुनारिन- सुनार
अभिनेता- अभिनेत्री
बुढ़िया- बूढ़ा
गायक- गायिका
WB -LING
ANSWER VYAKARAN SANSAR- LING
अभ्यास कार्य
१. अनय और स्क्विट्ल लिंग शब्दों के बारेमें बातें कर रहे हैं |
२. शेरनी से स्त्रीलिंग एवं भाई और शेर से पुल्लिंग का पता चल रहा हैं |
३. लड़की- लड़का, शेरनी- शेर, गुड़िया- गुड्डा, दादीजी- दादाजी, मामीजी- मामाजी,
नानीजी- नानाजी
४. छात्र स्वयं लिखें |
५. जिस संज्ञा शब्द से किसी के पुरुष या स्त्री होने का पता चलता है, उसे लिंग कहते है |
६. लिंग दो प्रकार के होते हैं- १. स्त्रीलिंग २. पुल्लिंग
७. हाँ, पशुओं में भी स्त्रीलिंग या पुल्लिंग होते हैं |
८.
क) पुल्लिंग
ख) स्त्रीलिंग
ग) स्त्रीलिंग
घ) पुल्लिंग
अभ्यास कार्य
१. अनय और स्क्विट्ल लिंग शब्दों के बारेमें बातें कर रहे हैं |
२. शेरनी से स्त्रीलिंग एवं भाई और शेर से पुल्लिंग का पता चल रहा हैं |
३. लड़की- लड़का, शेरनी- शेर, गुड़िया- गुड्डा, दादीजी- दादाजी, मामीजी- मामाजी,
नानीजी- नानाजी
४. छात्र स्वयं लिखें |
५. जिस संज्ञा शब्द से किसी के पुरुष या स्त्री होने का पता चलता है, उसे लिंग कहते है |
६. लिंग दो प्रकार के होते हैं- १. स्त्रीलिंग २. पुल्लिंग
७. हाँ, पशुओं में भी स्त्रीलिंग या पुल्लिंग होते हैं |
८.
क) पुल्लिंग
ख) स्त्रीलिंग
ग) स्त्रीलिंग
घ) पुल्लिंग
VYAKARAN SANSAR- LING
SANGYA- VYAKARAN SANSAR
ART INTEGRATED ACTIVITY- SANGYA
कोष्टक में दिए गए प्रश्न अनुसार उत्तर लिखिए एवं चित्र चिपकाए |
ART INTEGRATED ACTIVITY- SANGYA
कोष्टक में दिए गए प्रश्न अनुसार उत्तर लिखिए एवं चित्र चिपकाए |
answer Vyakaran Sansar- SANGYA
अभ्यास कार्य
१. व्यक्ति, स्थान, वस्तु, भाव
प्राणी, वस्तु, स्थान, वस्तु
वस्तु, प्राणी, भाव, प्राणी
२. हँसी, दुःख, क्रोध, आश्चर्य
( सुचना : अपने साथी (मित्र ) का नाम स्वयं लिखे |)
३. पिताजी -व्यक्ति , कुतुबमीनार- स्थान, हँसी- भाव, सविता- व्यक्ति, छड़ी- वस्तु, डर-भाव
४. क) रघु, डर
ख) राम
ग) पेंसिल
घ) सेब, मिठास
ङ) दीपक
च) निशा, कार
अभ्यास कार्य
१. व्यक्ति, स्थान, वस्तु, भाव
प्राणी, वस्तु, स्थान, वस्तु
वस्तु, प्राणी, भाव, प्राणी
२. हँसी, दुःख, क्रोध, आश्चर्य
( सुचना : अपने साथी (मित्र ) का नाम स्वयं लिखे |)
३. पिताजी -व्यक्ति , कुतुबमीनार- स्थान, हँसी- भाव, सविता- व्यक्ति, छड़ी- वस्तु, डर-भाव
४. क) रघु, डर
ख) राम
ग) पेंसिल
घ) सेब, मिठास
ङ) दीपक
च) निशा, कार
VYAKARAN SANSAR -SANGYA
![](https://blogger.googleusercontent.com/img/b/R29vZ2xl/AVvXsEgywDqhZ3DVqoXEbVrsQLfqic3qkMdfFen9jvMOn710akCAYEsOnlNnhkxU29MlBj4QFxmeEndCVAQDPiTbZuWS7H9Ba8ze3oM4q_yw0vwfw0ZDnZi2lgAH7KFwUEgRjg3TIKFnbp7c0TY/w360-h640/Screenshot_20210812-141340.png)
answer(W.B.)- SANGYA
१.
१. व्यक्तिवाचक संज्ञा
२. भाववाचक संज्ञा
३. जातिवाचक संज्ञा
२.
१. ताजमहल
२. बिल्ली
३. बादल
४. घड़ी
५. पेड़
३. स्वयं वाक्य बनाए |
४.
मदर टेरेसा, हाथी, हँसी
ताजमहल, क्रोध, फूल
५.
व्यक्ति का नाम - किसान, लता, मोनू
प्राणी का नाम - बाग, रीछ, बकरी
वस्तु का नाम - किताब, चाबी, ताला
स्थान का नाम - बाजार, बगीचा, घर
WB -SANGYA
१.
१. व्यक्तिवाचक संज्ञा
२. भाववाचक संज्ञा
३. जातिवाचक संज्ञा
२.
१. ताजमहल
२. बिल्ली
३. बादल
४. घड़ी
५. पेड़
३. स्वयं वाक्य बनाए |
४.
मदर टेरेसा, हाथी, हँसी
ताजमहल, क्रोध, फूल
५.
व्यक्ति का नाम - किसान, लता, मोनू
प्राणी का नाम - बाग, रीछ, बकरी
वस्तु का नाम - किताब, चाबी, ताला
स्थान का नाम - बाजार, बगीचा, घर
SHABD VICHAR- VYAKARAN SANSAR
ART INTEGRATED ACTIVITY
छात्र वर्णमाला में से कोई पाँच स्वर और व्यंजन चुने | इन वर्ण की सहायता से शब्द बनाए | अभिभावक ( MOBILE ) की सहायता से बने हुए नए शब्द का PHOTO GOOGLE CLASSROOM पर ART INTEGRATED ACTIVITY - SHABD VICHAR में UPLOAD करें |
ART INTEGRATED ACTIVITY
ANSWER WORKBOOK - SHABD VICHAR
ANSWER VYAKARAN SANSAR - SHABD VICHAR
अभ्यास कार्य
1. आलू, चाय, तेल, गमला, अमीर, कमरा
2. शब्द वर्ण के सार्थक मेल से बनते हैं |
3. अर्थ के आधार पर शब्द के प्रकार के नाम हैं | सार्थक शब्द और निरर्थक शब्द
4. मटर
पतंग
मंदिर
पाठशाला
5. क) डाकिया
ख) घर
ग) गमला
घ) सिपाही
ङ) पलगं / पतंग
च) चाय / चाभी
अभ्यास कार्य
1. आलू, चाय, तेल, गमला, अमीर, कमरा
2. शब्द वर्ण के सार्थक मेल से बनते हैं |
3. अर्थ के आधार पर शब्द के प्रकार के नाम हैं | सार्थक शब्द और निरर्थक शब्द
4. मटर
पतंग
मंदिर
पाठशाला
5. क) डाकिया
ख) घर
ग) गमला
घ) सिपाही
ङ) पलगं / पतंग
च) चाय / चाभी
VYAKARAN SANSAR - SHABD VICHAR
RAJA K SIR PAR SING- LEHER
MODEL NOTEBOOK- RAJA K SIR PAR SING
३. क) राजा ने सपने में देखा कि उनके सर पर सींग उग आई है ।
ख) रानी ने नाई को इसिलए बुलवाया, क्योंकि राजा के बाल बहुत बढ़ गए थे ।
ग) नाई ने बाँस के पेड़ के सामने राजा की बात बता दी ।
४. छात्र स्वयं लिखे|
३. क) राजा ने सपने में देखा कि उनके सर पर सींग उग आई है ।
ख) रानी ने नाई को इसिलए बुलवाया, क्योंकि राजा के बाल बहुत बढ़ गए थे ।
ग) नाई ने बाँस के पेड़ के सामने राजा की बात बता दी ।
४. छात्र स्वयं लिखे|
ANSWER LEHER- RAJA K SIR PAR SING
१. क) – i) राजा का
ख) – iii) उन के सर पर सींग उग आया था
ग) – ii) उसने बात छुपाई थी
घ) – i) किसी न किसी तरह बाहर आ ही जाती है
२. क) – रानी ने राजा से कहा
ख) – बब्बन नाई ने राजा से कहा
ग) – सारंगी ने राजा के दरबार में कहा
५. देखकर, कहकर, देकर, सोचकर (छात्र अन्य शब्द भी ढूँढ़कर लिख सकते है)
१. क) – i) राजा का
ख) – iii) उन के सर पर सींग उग आया था
ग) – ii) उसने बात छुपाई थी
घ) – i) किसी न किसी तरह बाहर आ ही जाती है
२. क) – रानी ने राजा से कहा
ख) – बब्बन नाई ने राजा से कहा
ग) – सारंगी ने राजा के दरबार में कहा
५. देखकर, कहकर, देकर, सोचकर (छात्र अन्य शब्द भी ढूँढ़कर लिख सकते है)
LEHER- RAJA KSIR PAR SING
Art Integrated Activityरक्षाबंधन :
छात्र अंगूठे की चित्रकारी(thumb painting ) की सहायता से "मित्रता दिवस " पर
अपने मित्र के लिए एक ग्रीटिंग कार्ड बनाए |
Upload on Google Classroom
Art Integrated Activityमात्राएँ :
छात्र किन्ही तीन व्यंजनों का अलग -अलग मात्राओं के साथ प्रयोग करके चार- चार नए शब्द बनाए | और शब्दों का सही उच्चारण करके अभिभावक (मोबाइल )की सहायता से ऑडिओ रिकॉर्ड करे |
Upload on Google Classroom
रक्षाबंधन :
छात्र अंगूठे की चित्रकारी(thumb painting ) की सहायता से "मित्रता दिवस " पर
अपने मित्र के लिए एक ग्रीटिंग कार्ड बनाए |
मात्राएँ :
छात्र किन्ही तीन व्यंजनों का अलग -अलग मात्राओं के साथ प्रयोग करके चार- चार नए शब्द बनाए | और शब्दों का सही उच्चारण करके अभिभावक (मोबाइल )की सहायता से ऑडिओ रिकॉर्ड करे |
RAXABANDHAN- AXAR DEEPIKA
Model Notebook RAXABANDHAN
शब्दार्थ
स्नेह = प्रेम
कामना = इच्छा
वादा करना = वचन देना
व्यंजन = पकवान
प्रश्नोत्तर
क) माँ किसके लिए राखी भेजती है?
माँ दूसरे शहर में रहनेवाले मामा जी को राखी भेजती है
ख) पोरस ने किसे जीवनदान दिया ?
पोरस ने सिकंदर को जीवनदान दिया ।
ग) देश के सभी भागो में रक्षाबंधन कैसे मनाया जाता है?
देश के सभी भागों में रक्षाबंधन बड़े धूम-धाम से मनाया जाता है ।
घ) आपने इस वर्ष रक्षाबंधन का त्यौहार किस प्रकार मनाया ? सक्षेप में लिखिए |
छात्र स्वयंम लिखे |
शब्दार्थ
स्नेह = प्रेम
कामना = इच्छा
वादा करना = वचन देना
व्यंजन = पकवान
प्रश्नोत्तर
क) माँ किसके लिए राखी भेजती है?
माँ दूसरे शहर में रहनेवाले मामा जी को राखी भेजती है
ख) पोरस ने किसे जीवनदान दिया ?
पोरस ने सिकंदर को जीवनदान दिया ।
ग) देश के सभी भागो में रक्षाबंधन कैसे मनाया जाता है?
देश के सभी भागों में रक्षाबंधन बड़े धूम-धाम से मनाया जाता है ।
घ) आपने इस वर्ष रक्षाबंधन का त्यौहार किस प्रकार मनाया ? सक्षेप में लिखिए |
छात्र स्वयंम लिखे |
ANSWER WORKBOOK - RAXABANDHAN
WORKBOOK- RAXABANDHAN
Answer AXAR DEEPIKA- RAXABANDHAN
१. रक्षाबंधन
२. नारियल पूर्णिमा
३. पोरस
४. उपहार
लिखकर
१ क राखी
ख मिलकर
ग भाई
घ बढ़ाते
२ क - III
ख - IV
ग - I
घ - II
३
क) (√)
ख) (x)
ग) (√)
घ) (√)
भाषा से
१ आपसी, उपहार, कलाई, बाजार, रेशम , विश्वास
२ छात्र स्वयं लिखे |
मेरी बात
सुबह, नास्ता , तैयार, अच्छा , हिंदी , अध्यापिका , रक्षाबंधन , त्यौहार , पता
सुने और लिखे
छात्र स्वयं लिखे |
१. रक्षाबंधन
२. नारियल पूर्णिमा
३. पोरस
४. उपहार
लिखकर
१ क राखी
ख मिलकर
ग भाई
घ बढ़ाते
२ क - III
ख - IV
ग - I
घ - II
३
क) (√)
ख) (x)
ग) (√)
घ) (√)
भाषा से
१ आपसी, उपहार, कलाई, बाजार, रेशम , विश्वास
२ छात्र स्वयं लिखे |
मेरी बात
सुबह, नास्ता , तैयार, अच्छा , हिंदी , अध्यापिका , रक्षाबंधन , त्यौहार , पता
सुने और लिखे
छात्र स्वयं लिखे |
AXAR DEEPIKA- RAXABANDHAN
वर्कशीट
दो वयंजन को जोड़कर एक संयुक्त वयंजन बनाइए ।फिर नए बनने वाले व्यंजन से दो-दो शब्द बनाइए |
क) क् + ष् + अ = ______ _____________, _____________
ख) त् + र् + अ = ______ _____________, _____________
ग) ज् + ञ् + अ = ______ _____________, _____________
घ) श् + र् + अ = ______ _____________, _____________
जोड़ियां मिलाइए |
क) अनुनािसक i)श्र
ख) व्यंजन ii) ऊ
ग) संयुक्त व्यंजन iii) प
घ) स्वर v) ँ
स्वर और व्यंजन अलग कीजिए |
माला ___________________________________
सुबह ___________________________________
राजा ___________________________________
विषय ___________________________________
कमल ___________________________________
तितली ___________________________________
दो वयंजन को जोड़कर एक संयुक्त वयंजन बनाइए ।फिर नए बनने वाले व्यंजन से दो-दो शब्द बनाइए |
क) क् + ष् + अ = ______ _____________, _____________
ख) त् + र् + अ = ______ _____________, _____________
ग) ज् + ञ् + अ = ______ _____________, _____________
घ) श् + र् + अ = ______ _____________, _____________
जोड़ियां मिलाइए |
क) अनुनािसक i)श्र
ख) व्यंजन ii) ऊ
ग) संयुक्त व्यंजन iii) प
घ) स्वर v) ँ
स्वर और व्यंजन अलग कीजिए |
माला ___________________________________
सुबह ___________________________________
राजा ___________________________________
विषय ___________________________________
कमल ___________________________________
तितली ___________________________________
वर्कशीट
प्रश्न के उत्तर लिखिए |
१. भाषा के कितने रूप हैं ?
__________________________________________________________
२. भाषा के दो रूप बताईए |
__________________________________________________________
३. मौखिक भाषा किसे कहते है ?
__________________________________________________________
४. लिखित भाषा किसे कहते है ?
__________________________________________________________
५. पंजाब कीभाषा कौनसी है ?
__________________________________________________________
६. महाराष्ट्र की भाषा कौनसी है ?
__________________________________________________________
७. मराठी भाषा की लिपि बताईए |
__________________________________________________________
८. पशु-पक्षी मुख से क्या निकलते हैं ?
__________________________________________________________
९. लड़की गाना गा रही है | - भाषा का रूप बताइए |
__________________________________________________________
१० लेखक कहानी लिख रहा है | - भाषा का रूप बताइए |
__________________________________________________________
११. INDIA नाम किस लिपि में लिखा गया है ?
__________________________________________________________
१२. अनय कक्षा में हिंदी दिवस पर भाषण दे रहा था | वाक्य में भाषा का कौनसा रूप है ?
__________________________________________________________
जोड़ियां मिलाइए |
हिंदी गुरुमुखी
उर्दू शारदा
पंजाबी देवनागरी
संस्कृत फ़ारसी
अंग्रेजी देवनागरी
कश्मीरी रोमन
दी गई भाषा किस राज्य में बोली जाती है, लिखिए
पंजाबी
मराठी
तमिल
कन्नड़
असमिया
प्रश्न के उत्तर लिखिए |
१. भाषा के कितने रूप हैं ?
__________________________________________________________
२. भाषा के दो रूप बताईए |
__________________________________________________________
३. मौखिक भाषा किसे कहते है ?
__________________________________________________________
४. लिखित भाषा किसे कहते है ?
__________________________________________________________
५. पंजाब कीभाषा कौनसी है ?
__________________________________________________________
६. महाराष्ट्र की भाषा कौनसी है ?
__________________________________________________________
७. मराठी भाषा की लिपि बताईए |
__________________________________________________________
८. पशु-पक्षी मुख से क्या निकलते हैं ?
__________________________________________________________
९. लड़की गाना गा रही है | - भाषा का रूप बताइए |
__________________________________________________________
१० लेखक कहानी लिख रहा है | - भाषा का रूप बताइए |
__________________________________________________________
११. INDIA नाम किस लिपि में लिखा गया है ?
__________________________________________________________
१२. अनय कक्षा में हिंदी दिवस पर भाषण दे रहा था | वाक्य में भाषा का कौनसा रूप है ?
__________________________________________________________
जोड़ियां मिलाइए |
हिंदी गुरुमुखी
उर्दू शारदा
पंजाबी देवनागरी
संस्कृत फ़ारसी
अंग्रेजी देवनागरी
कश्मीरी रोमन
दी गई भाषा किस राज्य में बोली जाती है, लिखिए
पंजाबी
मराठी
तमिल
कन्नड़
असमिया
वर्कशीट मिट्ठू
१. सर्कस कंपनी किस शहर में आई थी ?
लखनऊ
२. कहानी में मिट्ठू किसका नाम है ?
बंदर का
३. सर्कस कंपनी में कौन -कौन से जानवर थे ?
शेर, भालू , चीता कई अन्य तरह के
४. मिट्ठू किससे घुल -मिल गया था ?
गोपाल से
५. गोपाल ने सर्कस कंपनी के बारे में क्या सुना ?
गोपाल ने सुना की सर्कस कंपनी दूसरे शहर में जा रही है
६. मिट्ठू बंदर को कौन खरीदना चाहता था ?
गोपाल
७. माँ ने गोपाल को क्या समझाया ?
बेटा बंदर बड़ा शैतान होता है, यहाँ आकर सबको काटेगा बेकार में शिकायते सुननी पड़ेगी
८. गोपाल ने अठन्नी को कैसे चमकाया ?
मिट्टी से मलकर
९. चीते ने पंजे से किसको घायल कर दिया ?
मिट्ठू को
१०. मालिक ने गोपाल को क्या दिया ?
बिना पैसे लिए मिट्ठू दे दिया
११. गोपाल मिट्ठू को खिलाने के लिए घर से क्या लाता था ?
चने, मटर, केले लाता
१२. गोपाल मिट्ठू की हालत देखकर क्या करने लगा ?
रोने लगा
१३. गोपाल क्या सुनकर दुखी हो गया ?
सर्कस कंपनी दूसरे शहर में जा रही है, सुनकर दुखी हो गया
१४. गोपाल मिट्ठू को घर क्यों लाना चाहता था ?
दोनों अच्छे दोस्त बन गए थे , और गोपाल मिट्ठू के साथ खेलना चाहता था
१५. पाठ मिट्ठू में किसके रिश्ते को दिखाया गया हैं ?
इंसान और जानवर
१६. बच्चो को कौन सबसे अच्छा लगता था ?
मिट्ठू बंदर
१७. गोपाल और मिट्ठू के बिच क्या हुआ था ?
गहरी दोस्ती
१८. कौन चीते के कठघरे के पास पहुँच गया था ?
गोपाल
१९. गोपाल ने अपनी माँ से क्या माँगा ?
अठन्नी
२०. गोपाल मालिक को अठन्नी दिखाकर क्या बोला ?
क्यों साहब मिट्ठू को मेरे हाथ बेचेंगे
२१. कई दिन किसकी मलहम पट्टी होती रही ?
मिट्ठू की
२२. माँ ने मजबूर होकर गोपाल को क्या दिया ?
अठन्नी
२३. इस कहानी से हमे क्या सीख मिलती हैं ?
जानवर भी इंसान से दोस्त बन सकते है
१. सर्कस कंपनी किस शहर में आई थी ?
लखनऊ
२. कहानी में मिट्ठू किसका नाम है ?
बंदर का
३. सर्कस कंपनी में कौन -कौन से जानवर थे ?
शेर, भालू , चीता कई अन्य तरह के
४. मिट्ठू किससे घुल -मिल गया था ?
गोपाल से
५. गोपाल ने सर्कस कंपनी के बारे में क्या सुना ?
गोपाल ने सुना की सर्कस कंपनी दूसरे शहर में जा रही है
६. मिट्ठू बंदर को कौन खरीदना चाहता था ?
गोपाल
७. माँ ने गोपाल को क्या समझाया ?
बेटा बंदर बड़ा शैतान होता है, यहाँ आकर सबको काटेगा बेकार में शिकायते सुननी पड़ेगी
८. गोपाल ने अठन्नी को कैसे चमकाया ?
मिट्टी से मलकर
९. चीते ने पंजे से किसको घायल कर दिया ?
मिट्ठू को
१०. मालिक ने गोपाल को क्या दिया ?
बिना पैसे लिए मिट्ठू दे दिया
११. गोपाल मिट्ठू को खिलाने के लिए घर से क्या लाता था ?
चने, मटर, केले लाता
१२. गोपाल मिट्ठू की हालत देखकर क्या करने लगा ?
रोने लगा
१३. गोपाल क्या सुनकर दुखी हो गया ?
सर्कस कंपनी दूसरे शहर में जा रही है, सुनकर दुखी हो गया
१४. गोपाल मिट्ठू को घर क्यों लाना चाहता था ?
दोनों अच्छे दोस्त बन गए थे , और गोपाल मिट्ठू के साथ खेलना चाहता था
१५. पाठ मिट्ठू में किसके रिश्ते को दिखाया गया हैं ?
इंसान और जानवर
१६. बच्चो को कौन सबसे अच्छा लगता था ?
मिट्ठू बंदर
१७. गोपाल और मिट्ठू के बिच क्या हुआ था ?
गहरी दोस्ती
१८. कौन चीते के कठघरे के पास पहुँच गया था ?
गोपाल
१९. गोपाल ने अपनी माँ से क्या माँगा ?
अठन्नी
२०. गोपाल मालिक को अठन्नी दिखाकर क्या बोला ?
क्यों साहब मिट्ठू को मेरे हाथ बेचेंगे
२१. कई दिन किसकी मलहम पट्टी होती रही ?
मिट्ठू की
२२. माँ ने मजबूर होकर गोपाल को क्या दिया ?
अठन्नी
२३. इस कहानी से हमे क्या सीख मिलती हैं ?
जानवर भी इंसान से दोस्त बन सकते है
वर्कशीट मिट्ठू
१. सर्कस कंपनी किस शहर में आई थी ?
____________________________________________________________
२. कहानी में मिट्ठू किसका नाम है ?
____________________________________________________________
३. सर्कस कंपनी में कौन -कौन से जानवर थे ?
____________________________________________________________
४. मिट्ठू किससे घुल -मिल गया था ?
____________________________________________________________
५. गोपाल ने सर्कस कंपनी के बारे में क्या सुना ?
____________________________________________________________
६. मिट्ठू बंदर को कौन खरीदना चाहता था ?
____________________________________________________________
७. माँ ने गोपाल को क्या समझाया ?
____________________________________________________________
८. गोपाल ने अठन्नी को कैसे चमकाया ?
____________________________________________________________
९. चीते ने पंजे से किसको घायल कर दिया ? ____________________________________________________________
१०. मालिक ने गोपाल को क्या दिया ?
____________________________________________________________
११. गोपाल मिट्ठू को खिल|ने के लिए घर से क्या लाता था ?
____________________________________________________________
१२. गोपाल मिट्ठू की हालत देखकर क्या करने लगा ?
____________________________________________________________
१३. गोपाल क्या सुनकर दुखी हो गया ?
____________________________________________________________
१४. गोपाल मिट्ठू को घर क्यों लाना चाहता था ?
____________________________________________________________
१५. पाठ मिट्ठू में किसके रिश्ते को दिखाया गया हैं ?
____________________________________________________________
१६. बच्चो को कौन सबसे अच्छा लगता था ?
____________________________________________________________
१७. गोपाल और मिट्ठू के बिच क्या हुआ था ?
____________________________________________________________
१८. कौन चीते के कठघरे के पास पहुँच गया था ?
____________________________________________________________
१९. गोपाल ने अपनी माँ से क्या माँगा ?
____________________________________________________________
२०. गोपाल मालिक को अठन्नी दिखाकर क्या बोला ?
____________________________________________________________
२१. कई दिन किसकी मलहम पट्टी होती रही ?
____________________________________________________________
२२. माँ ने मजबूर होकर गोपाल को क्या दिया ?
____________________________________________________________
२३. इस कहानी से हमे क्या सीख मिलती हैं ?
____________________________________________________________
MATRAYEN- VYAKARAN SANSAR
१. सर्कस कंपनी किस शहर में आई थी ?
____________________________________________________________
२. कहानी में मिट्ठू किसका नाम है ?
____________________________________________________________
३. सर्कस कंपनी में कौन -कौन से जानवर थे ?
____________________________________________________________
४. मिट्ठू किससे घुल -मिल गया था ?
____________________________________________________________
५. गोपाल ने सर्कस कंपनी के बारे में क्या सुना ?
____________________________________________________________
६. मिट्ठू बंदर को कौन खरीदना चाहता था ?
____________________________________________________________
७. माँ ने गोपाल को क्या समझाया ?
____________________________________________________________
८. गोपाल ने अठन्नी को कैसे चमकाया ?
____________________________________________________________
९. चीते ने पंजे से किसको घायल कर दिया ? ____________________________________________________________
१०. मालिक ने गोपाल को क्या दिया ?
____________________________________________________________
११. गोपाल मिट्ठू को खिल|ने के लिए घर से क्या लाता था ?
____________________________________________________________
१२. गोपाल मिट्ठू की हालत देखकर क्या करने लगा ?
____________________________________________________________
१३. गोपाल क्या सुनकर दुखी हो गया ?
____________________________________________________________
१४. गोपाल मिट्ठू को घर क्यों लाना चाहता था ?
____________________________________________________________
१५. पाठ मिट्ठू में किसके रिश्ते को दिखाया गया हैं ?
____________________________________________________________
१६. बच्चो को कौन सबसे अच्छा लगता था ?
____________________________________________________________
१७. गोपाल और मिट्ठू के बिच क्या हुआ था ?
____________________________________________________________
१८. कौन चीते के कठघरे के पास पहुँच गया था ?
____________________________________________________________
१९. गोपाल ने अपनी माँ से क्या माँगा ?
____________________________________________________________
२०. गोपाल मालिक को अठन्नी दिखाकर क्या बोला ?
____________________________________________________________
२१. कई दिन किसकी मलहम पट्टी होती रही ?
____________________________________________________________
२२. माँ ने मजबूर होकर गोपाल को क्या दिया ?
____________________________________________________________
२३. इस कहानी से हमे क्या सीख मिलती हैं ?
____________________________________________________________
No comments:
Post a Comment